वह माउंट किलिमंजारो दो शहर आधारित महिलाओं के लिए जीवनभर का रोमांच था। वे दुनिया के उच्चतम मुक्त खड़े पहाड़ पर ट्रेकिंग के अपने अनुभव को राहत देते हैं
‘मैं अपने पैरों को कमांड कर रहा था: चलना, चलना, चलना’
आशा कृष्णन माउंट किलिमंजारो के शिखर सम्मेलन तक पहुंचने के लिए, साढ़े पांच दिनों तक ट्राट पर चढ़ने के उत्साह में आ रहे हैं। उसने इसे बनाया, उपस्थित लोगों द्वारा आधा, आधा झुकाव, एक समय में एक कदम उठाकर, आखिरी गोद में, स्टेला प्वाइंट तक, नीचे 150 मीटर उहुरू, पूर्वी अफ्रीका के तंजानिया में, दुनिया के सबसे ऊंचे मुक्त खड़े पहाड़ का शिखर सम्मेलन।

58 वर्षीय उद्यमी और पोषण विशेषज्ञ ने कहा, “जब मुझे पता चला कि मार्टिना नवरातिलोवा इसे नहीं बना सका, तो मुझे कुछ सांत्वना मिली, लेकिन मैं आगे नहीं जा सका,” छह साल पहले कैंसर को हराया था। कृष्ण एर्नाकुलम में रहते हैं। आशा, उनके पति कृष्णन, बेटी पद्मिनी और एक दोस्त सिर्फ 5,8 9 5 मीटर के पहाड़ को स्केल करने के बाद लौट आया है। साहस में रहने वाले परिवार के रूप में, किलिमंजारो ने आम सहमति से पहले कुछ प्रेरणा ली। एक dormantvolcano Kilimanjaro विभिन्न मार्गों द्वारा उपयोग किया जा सकता है। परिवार ने मचम रूट को चुना, जिसे व्हिस्की मार्ग भी कहा जाता है, जो माना जाता है कि सबसे कठिन है।
मचम, एक लोकप्रिय मार्ग
पद्मिनी ने कहा, “यह मार्ग साहसी साधकों के साथ लोकप्रिय है और हमने उच्च मौसम के दौरान वहां नहीं जाना चुना ताकि वह अपने लिए पहाड़ रख सके।” पद्मिनी कहते हैं कि हर साल एक साहसिक यात्रा करता है।

एक दिन या रात के ट्रेक के बाद बेस शिविर स्थापित करने, सोने के शिविर स्थापित करने और खाने के लिए गाइड, पोर्टर्स और कुक द्वारा अनुरक्षित, उन्होंने 3 नवंबर को अपनी ऊपरी यात्रा शुरू की, शीर्ष तक पहुंचने के लिए साढ़े पांच दिन और तुलनात्मक रूप से डेढ़ दिन का डेढ़ दिन।
आशा और कृष्णन के लिए कई पहले थे जो पहली बार इस साहसी विश्वासघाती मार्ग पर थे। टेंटों में सोते हुए, सोने के बैग में, गारा और बर्फ का अनुभव, हाथ, पैर गर्म पाउच और शौचालय पाउच का उपयोग करके उनके जीवन के पहले अनुभव थे।

दोनों ने तैयारी में मलयटूर चर्च तक ट्रेक किया था, और चढ़ने के लिए ध्रुव का उपयोग करना सीखा। सहनशक्ति बढ़ाने के लिए आशा जुम्बा में शामिल हो गई थी। उन्होंने तीन लीटर पानी के साथ 8 से 10 किलोग्राम वजन वाले नापसंद को लेकर ट्रेक किया,स्नैक्स और परत कपड़े -्रेनकोट और गर्म कपड़े।

पद्मिनी कहते हैं, “हालांकि मचम सबसे कठिन मार्ग है, यह सबसे सुंदर है।” पहला दिन पेड़ों की घने चंदवा के नीचे भूमध्य रेखाओं के माध्यम से एक ट्रेक था जिसने बहुत कम सूर्य को फ़िल्टर करने की अनुमति दी। यहां उन्होंने प्रसिद्ध शर्मी कोलोबस बंदर, पहाड़ चूहों और बड़े जंगलों को देखा। उन्होंने रोजाना सात से 15 घंटे तक ट्रेक किया।खड़ी बरानको दीवार
स्टेला प्वाइंट के लिए अंतिम यात्रा रात भर थी, जो सूर्योदय को पकड़ने के लिए योजनाबद्ध थी। “यह कड़वा ठंडा था, -10 डिग्री सेल्सियस।

मैं हारना चाहता था, “आशा याद करते हैं। यह उनका मित्र था जिसने उसे वापस जाने या दूसरी हवा खोजने के विकल्पों के साथ प्रेरित किया। आशा ने आगे बढ़ने के लिए अपना मन बना लिया। “मैं अपने पैरों को चल रहा था – चलना, चलना, चलना।” वह याद करती है। एक और कठिन ट्रेक 300 मीटर खड़ी बरानको दीवार पर बातचीत कर रही थी।स्टेला प्वाइंट पर पहुंचना एक उपलब्धि थी और उन्हें सभी को खुशी और अविश्वास के आँसू थे। पद्मिनी ने शिखर तक उभरा, उहुरू, थकावट और प्रसन्नता से डूब गया।

वंश, हालांकि तेजी से असामान्य था और वे नीचे गिर गए, पोर्टर्स द्वारा ‘रेत स्कीइंग’ कहा जाता है।
“जब मेरा पहला बच्चा था, मैंने कभी नहीं कहा। इस ट्रेक के बाद मैंने वही कहा और मेरे पति ने याद दिलाया। आशा ने कहा कि शायद हम कुछ साहसी के रूप में कुछ करेंगे, उन्होंने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि किलिमंजारो पर चढ़ना इतना कठिन और रोमांचकारी होगा।

‘हर किसी को एक किलिमंजारो करना चाहिए'”योजना क्या है? ऊपर या नीचे जा रहे हैं? “गाइड ने प्रसन्ना वर्मा से पूछा कि समूह पिछले जुलाई में तंजानिया के माउंट किलिमंजारो के शिखर सम्मेलन उहुरू पीक के रास्ते पर स्टेला प्वाइंट पर पहुंचा था। छः दिन के बाद थके हुए और पेंटिंग मचम या ‘व्हिस्की’ मार्ग को ठंडक बिंदु से नीचे तापमान पर ट्रेक करते हुए, पसंद ‘मोहक’ थी। समूह ने पिछली रात 11 बजे बेस शिविर से ट्रेक शुरू किया था। “अगर आप रुक जाएंगे तो आप रास्ते में नहीं रुक सकते हैं। एक समय में एक कदम आगे बढ़ना, यह यातना थी लेकिन मैंने खुद को बार-बार कहा था कि यह आपके जीवन में सिर्फ एक रात है। चलते रहें … बाएं, दाएं, सांस लें … ” 49 वर्षीय त्रिपुनीथुरा स्थित लेखक / अनुवादक कहते हैं। दूसरी तरफ, वह ‘सबसे लंबी’ रात कहती है, एक आश्चर्यजनक सूर्योदय, ‘रात को पार करने’ के लिए तत्काल इनाम।
दीर्घकालिक ‘परिवर्तन’ था, और यह वह सिफारिश है जो वह सिफारिश करती है। “हर किसी को एक किलिमंजारो करना चाहिए। आप सीमाओं को धक्का देते हैं, जो आप अपनी सीमाओं पर विश्वास करते हैं और रास्ते में अपने बारे में कुछ सीखते हैं। “50 साल की उम्र से पहले यह करना एक काम था।

पिछले साल, 2017 में, वह एवरेस्ट आधार शिविर में गईं और इससे पहले कि उन्होंने पारंपरिक मार्ग के माध्यम से कैलास मनसरोवर यात्रा की। वह पहाड़ों, हिमालय की पसंद को स्वीकार करती है – वह और उसका पति एक साथ यात्रा करता था, जब तक कि एक स्ट्रोक उसके लिए कठिन ऊंचाई तक यात्रा नहीं कर लेता। कैलास मनसरोवर यात्रा उनकी पहली एकल यात्रा थी।प्रसन्ना के लिए प्रत्येक यात्रा गंतव्य तक पहुंचने से यात्रा का आनंद लेने के बारे में है, यह भी एक। यह इस साल मार्च में एक चचेरे भाई प्रजोड के साथ एक अनूठी योजना थी। प्रसन्ना और प्रजोड न्यूजीलैंडर्स के पिता और पुत्र जोड़ी से जुड़े थे। टीम के अलावा, बंदरगाह, कुक और गाइड शामिल थे – बंदरगाहों ने शिविर स्थापित करने के लिए आवश्यक भारी सामान उठाए।एक सह-घटना भी थी … न्यू ज़ीलैंडर माइक और मैं जन्मदिन साझा करता हूं। उसी दिन, उसी वर्ष – मुझे न्यूजीलैंड में त्रिपुनीथुरा और माइक में। “यह माइक था जिसने अपने सिर को यह कहते हुए रखा कि उसे स्टेला प्वाइंट में नहीं छोड़ना चाहिए, हालांकि वह शायद वह परीक्षा दे रही है और उसे बस चलना पड़ा।यद्यपि वह जरूरी (भौतिक पढ़ना) तैयारी के बिना पर्वत चढ़ाई या ट्रेकिंग की सिफारिश नहीं करेगी, फिर भी उसका साहस इस तरह से था। “मुझे शारीरिक रूप से फिट होने का समय नहीं मिला – मैंने बस पैक किया और बाहर निकला। ऐसा नहीं है कि मैंने कोशिश नहीं की लेकिन यह अभी नहीं हुआ। ”

जहाँ से अगला ? अब तक कोई योजना नहीं है, लेकिन जब ‘खुजली शुरू होती है’ तो जीतने के लिए एक और पहाड़ होगा।